Published Apr 26, 2021
4 mins read
830 words
This blog has been marked as read.
Double Click to read more
Fitness

एलोवेरा जूस पीजिए सुंदरता और सेहतमंद दिखिए, जानें- इस्तेमाल करने के तरीके

Published Apr 26, 2021
4 mins read
830 words

HIGHLIGHTS

  • सेहत और सुंदरता के लिए रामबाण औषधि है एलोवेरा जूस
  • वजन कम करने में है सहायक, सूजन कम करता है
  • इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैंआज के भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. क्योंकि भागदौड़ भरी लाइफ में थकान अमूमन हो ही जाती है. ऐसे में आपको अपनी सेहत और सुंदरता का खासा ख्याल रखना पड़ता है. अपनी सेहत और सुंदरता को बनाए रखने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन आपके लिए फायदें मंद हो सकता है. क्योंकि एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो हर घर में आसानी से मिल जाता हैं. इसमें विटमिंस, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से पेट और त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है. खासकर एलोवेरा जूस सेहत और सुंदरता दोनों के लिए रामबाण औषधि है.

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

कोरोना वायरस महामारी के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी है.  विशेषज्ञों की मानें तो एलोवेरा जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है. इसके सेवन से पीएच स्तर भी सुधरता है. इसके लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

सूजन कम करता है

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. इसके साथ ही रोजाना एलोवेरा जूस पीने से सिरदर्द और तनाव से भी मुक्ति मिलती है. स्किन डॉक्टर्स भी स्किन के लिए एलोवेरा जूस पीने की सलाह देते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह में खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करें. यह जख्म को भरने में भी मददगार होता है.

वजन कम करने में है सहायक

इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जिनसे बढ़ते वजन से मुक्ति मिलती है. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो एलोवेरा जूस बेहतरीन उपाय है.  इससे फैट बर्न होता है, जिससे आपका वजन कम होगा. रोजाना खाली पेट आधा कप एलोवेरा जूस पिएं.

रोजाना सुबह में खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो आप रोजाना दो चम्मच एलोवेरा जूस पिएं. आपको जल्द सुखद परिणाम देखने को मिलेगा. साथ ही पेट संबंधी सभी विकार दूर हो जाते हैं. स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं दूर, जानें फायदे और इसे पीने का तरीका 

लाइव हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्लीLast Modified: Thu, Mar 04 2021. 08:46 AM IST

 

aloevera juice

 

आप अगर स्किन प्रॉब्लम्स का लगातार सामना कर रहे हैं, तो सुबह उठकर खाली पेट एलोवेरा कर दें, इससे न सिर्फ आपकी स्किन की समस्याएं दूर हो जाएंगी बल्कि आपके पेट, जोड़ों के दर्द की समस्या भी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी। एलोवेरा का ग्वारपाठा, घृत कुमारी, गिलोय भी कहा जाता है। एलोवेरा को सौंदर्य निखार के लिए हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स जैसे एलोवेरा जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैंपू, साबुन में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

 

 

इन पोषक तत्वों से भरपूर है एलोवेरा
एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। इनमें 12 विटामिन, 18 अमीनो एसिड, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम शामिल हैं। इसके अलावा कई रासायनिक गुण खनिज कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें विटामिन के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

 

aloevera gel

 

 

एलोवेरा जूस पीने का तरीका- 
अधिकतर लोग हमेशा पेट में गैस बनने और खाने के न पचने की समस्या से ग्रसित रहते हैं। शरीर में पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो आप सुबह 20 ग्राम एलोवेरा के रस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें। यह पेट की बीमारी को दूर तो करता ही है, साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है। 


एलोवेरा जूस के फायदे 
-खांसी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है। इसके पत्ते को भूनकर रस निकाल लें और आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है।
-जख्म घाव जलन जैसी कोई भी समस्या हो या फिर मुंह पर पड़ रहे छालों को दूर करना। इन सभी में एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।
-आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करने से बालों को मजबूती मिलने के साथ आंखों का भी बचाव करता है।
-अगर आपके बाल जड़ से खत्म हो रहे हैं, तो इसका रस नियमित सिर पर लगाते रहने से नए बाल आने लगते है।
-पीलिया रोग से ग्रसित रोगी के लिए एलोवेरा एक औषधि है। 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पिएं। आपको इस रोग में फायदा मिलेगा। 
-एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदा करता है। 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूर्ण मिलाकर 1 महीने तक सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है।
-आग से शरीर का कोई अंग जल या झुलस गया हो तो आप एलोवेरा का गूदा उस जगह पर लगाएं आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा।

3
1
aafrin.chipa 4/26/21, 2:27 AM
Please Please please 🙏 read my article 🙏 🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏and like follow 🙏 🙏🙏

Candlemonk | Earn By Blogging | The Bloggers Social Network | Gamified Blogging Platform

Candlemonk is a reward-driven, gamified writing and blogging platform. Blog your ideas, thoughts, knowledge and stories. Candlemonk takes your words to a bigger audience around the globe, builds a follower base for you and aids in getting the recognition and appreciation you deserve. Monetize your words and earn from your passion to write.